महानगरों में आधे से ज्यादा युवाओं को मधुमेह का खतरा

महानगरों में आधे से ज्यादा युवाओं को मधुमेह का खतरा

सेहतराग टीम

खराब जीवनशैली, खान-पान में फास्ट फूड के बढ़ते इस्तेमाल से महानगरों के युवाओं में मधुमेह होने का खतरा अधिक है। यूके (यूनाइटेड किंगडम), अमेरिका व एम्स के डॉक्टरों द्वारा मिलकर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि देश में 20 साल की उम्र वाले 55.5 फीसदी युवकों व 65 यवतियों को मधुमेह का खतरा है। मोटापे से पीड़ित लोगों में यह जोखिम और भी ज्यादा है। इससे देश में मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ सकती है। यह अध्ययन हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जर्नल डायबेटोलॉजिया में प्रकशित हुआ है।

पढ़ें- प्याज की चाय पीने से होने वाले फायदों ने सबको हैरान किया

इस अध्ययन में यूके के विशेषज्ञ ने गणितीय आधार पर यह आकलन किया है कि भारत के महानगरों में मधुमेह पीड़ितों की संख्या बढ़ने से वर्ष 2045 तक बीमारी  से पीड़ित लोगों की संख्या 13.4 करोड़ पहुंच सकती है। मौजूदा समय में यह संख्या करीब 7.7 करोड़ है।

एम्स के एंड्रोक्रिनोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. निखिल टंडल ने कहा कि अध्ययन में पाया गया कि मोटापे से पीड़ित 20 साल की उम्र के लोगों में मधुमेह होने का खतरा 85 फीसद है। जिसमें पुरुषों को यह जोखिम 86.9 फीसद व महिलाओं को 86 फीसद है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ मधुमेह होने जोखिम कम होता जाता है। 40 साल की उम्र वाले महिलाओं को मधुमेह होने का खतरा 59 फीसद व पुरुषों को 47 फीसद है। वहीं 60 साल के उम्र वाले बुजुर्ग महिलाओं को मधुमेह होने का खतरा 47 फीसद व पुरुषों को 27 फीसद है। जबकि पतले व कम वजन वाले लोगों में मधुमेह होने की आशंका कम रहती है। पतले व कम वजन वाले युवा अपने जीवन का करीब 85 फीसद हिस्सा मधुमेह रहित गुजार सकते हैं।

डॉ. निखिल टंडल ने कहा कि देश में समस्या यह है कि मधुमेह से पीड़ित 50 फीसद लोगों को ही बीमारी के बारे में जानकारी होती है। उनमें से 50 फीसद लोग ही इलाज कराते हैं और इलाज कराने वालों में से सिर्फ 50 फीसद मरीजों का मधुमेह नियंत्रित रहता है। इस तरह मधुमेह से पीड़ित करीब 12.50 फीसद लोग ही मधुमेह नियंत्रित रख पाते हैं। इस स्थिति में सुधार की जरूरत है और यह कोशिश होनी चाहिए कि स्क्रीनिंग के जरिये 90 फीसद मधुमेह पीड़ित मरीजों को उनकी बीमारी के बारे में पता चल सके। ताकि कम से कम 70 फीसद मधुमेह पीड़ितों की बीमारी नियंत्रित रह सके।

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में मेथी खाने से डायबिटीज रोगियों को होंगे ये फायदे, इस तरह खाएं

मीठा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं डायबिटीज रोगी: रिसर्च

डायबिटीज कंट्रोल में रखनी है, तो पिएं नीम गिलोय का ये जूस

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।